RRB ALP Answer Key | आर.आर.बी.ए.एल.पी.

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा RRB ALP 2018 के answer key 21 सितम्बर से विभाग के वेबसाइट पर लोग इन कर के देखा जा सकता है. लोको पायलट के आंसर की देखने के लिए रेलवे के विभागीय वेबसाइट पर अभ्यर्थी को लॉग इन करना होगा इसके लिए अभ्यर्थी का यूजर आई डी और जन्म तिथि का इस्तेमाल करना होगा. अभ्यर्थी रेलवे के आंसर की का उपयोग अपने स्कोर को तथा प्रदर्शन को जांचने के लिए कर सकते हैं.अभी जो आंसर की जारी किया गया है वह फाइनल आंसर की नहीं है, समस्त आपत्तियों का निराकरण करने के बाद अंतिम आंसर की विभाग के तरफ से जारी किया जायेगा. अंतिम आंसर की के अनुसार परीक्षा परिणाम की घोषणा की जाएगी.

rrb answer key alp


RRB ALP 2018 के लिए कुल 47 लाख अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन किया गया था जिसमे से की 76% अभ्यर्थियों द्वारा परीक्षा दिया गया. अभ्यर्थी अब अपने परीक्षा में किस प्रकार से प्रदर्शन किया है यह आंसर की के द्वारा जाँच सकते हैं. अभ्यर्थी किसी प्रकार के आपत्ति के लिए इस लिंक से जाकर कर सकते हैं.
RRB रेलवे भर्ती बोर्ड इस समय अभ्यर्थियों द्वारा किये गए आपत्तियों का निराकरण कर रहे हैं, समस्त आपत्तियों का निराकरण होने के पश्चात् आंसर की में बदलाव किया जायेगा एवं उसके बाद विभाग की ओर से अंतिम आंसर की जारी किया जायेगा. अंतिम आंसर की के अनुसार ही परीक्षा परिणाम तैयार किया जावेगा.

आपत्ति प्रस्तुत करने के लिए.

1) ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करें.
2) यूजर आई डी और पासवर्ड को नियत स्थान पर प्रविष्ठ करें.
3) सावधानीपूर्वक निर्देशों को पढ़ें.
4) प्रश्नों के विरुद्ध आपत्ति करें.
5) Remark खंड में आपत्ति का कारण लिखें यह आवश्यक है.
6) जमा करें.

आपत्ति प्रस्तुत करने के लिए आवश्यक जानकारी

1) समस्त आपत्ति केवल अंग्रेजी (ENGLISH) में ही प्रस्तुत करें.
2) आपत्ति करने का पर्याप्त कारण भी दें.
3) RRB ALP 2018 के प्रश्न पत्र में सही उत्तर प्रश्न के दाहिनी ओर दिया गया है.
4) चिन्हांकित प्रश्नों की स्थिति दांयी ओर दिया गया है.
5) अभ्यर्थी द्वारा चिन्हांकित उत्तर दांयी ओर दिया गया है.

RRB ALP प्रश्न पत्र

RRB ALP की परीक्षा 15 भाषाओँ में ऑनलाइन माध्यम से किया गया था जिसमे प्रश्नों को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को 60 मिनट का समय दिया गया था और इस समय के अन्तराल में अभ्यर्थियों को कुल 75 प्रश्नों के उत्तर देने थे. गणित,विज्ञानं,सामान्य ज्ञान तथा रीजनिंग से सम्बंधित प्रश्नों का संग्रह अभ्यर्थियों को दिया गया था.

RRB ALP ANSWER KEY का उपयोग कैसे करें.

अभ्यर्थी सबसे पहले आंसर के डाउनलोड करें तत्पश्चात उत्तर की जाँच करें जो की परीक्षा में चिन्हांकित किया गया था. प्रत्येक सही उत्तर के लिए अपने अंक को जोड़ते चलें और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक घटा दें.
अभ्यर्थी द्वारा समस्त चिन्हांकन कर लेने के पश्चात अभ्यर्थी को उसका अनुमानित स्कोर प्राप्त हो जायेगा.

RRB ALP का आंसर की कैसे डाउनलोड करें.

ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित टेस्ट दिया था वे अपना आंसर की विभागीय वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं, आंसर की PDF फाइल के रूप में अपलोड किया गया है. अभ्यर्थी निम्नानुसार आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं.

1) सबसे पहले विभागीय वेबसाइट पर जाएँ.
2) वेबसाइट पर दिए गए लिंक को क्लिक करें.
3) रजिस्ट्रेशन आईडी, पासवर्ड और सुरक्षा कोड प्रविष्ठ करें.
4) आंसर की डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हो जायेगा.
5) अभ्यर्थी अब अपने उत्तर की जाँच कर सकते हैं.

RRB के मुख्य विभागीय वेबसाइट में प्रवेश करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

Post a Comment

Previous Post Next Post