NAVODAYA VIDYALAYA ADMIT CARD | पूरी जानकारी हिंदी में।

NAVODAYA VIDYALAYA ADMIT CARD प्रवेश परीक्षा JNVST 2020-21 चरण 1 के लिए एडमिट कार्ड 2020 कक्षा 6 अब जारी कर दिया गया है। जो उम्मीदवार JNV एडमिट कार्ड चरण 1 की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे नीचे दिए गए लिंक से प्रवेश पात्र प्राप्त कर सकते हैं। नवोदय विद्यालय एडमिट कार्ड 2020 परीक्षा केंद्र में ले जाने के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है और यही कारण है कि परीक्षार्थी इसका बेसब्री से इंतजार करते हैं।

navodaya vidyalaya admit card class 6

NAVODAYA VIDYALAYA ADMIT CARD

UPDATE 10 जनवरी 2020- 
आज चरण 1 के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की अंतिम तिथि, किसी भी उम्मीदवार को प्रवेश पत्र के बिना नवोदय कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा के लिए बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 
नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से इसे डाउनलोड करें।

जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड आ चुके हैं, जेएनवीएसटी एडमिट कार्ड कक्षा 6 कैसे डाउनलोड करें नीचे बताया गया है और एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक भी दिया गया है।



नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए लॉगिन करने के लिए पासवर्ड के रूप में पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करें।
DOB उदाहरण-  (20 जनवरी 2001 को इस प्रकार लिखें) = 20012001



Navodaya Vidyalaya Admit Card Class 6

नवोदय विद्यालय ने 11 जनवरी 2020 को आयोजित होने वाली जेएनवी प्रवेश पत्र कक्षा 6 वीं जेएनवीएसटी प्रवेश परीक्षा चरण 1 के प्रवेश पत्र जारी की है। उम्मीदवार जेएनवीएसटी प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट से या इस पृष्ठ पर नीचे दिए गए लिंक से पंजीकरण संख्या एवं पासवर्ड का उपयोग करके डाउनलोड कर सकते हैं।


JNVST Admit Card Class 6 2020

JNVST कक्षा 6 चरण 1 परीक्षा 11 जनवरी 2020 को और चरण 2 परीक्षा 11 अप्रैल 2020 को ऑफ़लाइन मोड में आयोजित होने जा रही है। यहाँ इस लेख में JNVST 2020 कक्षा VI के उम्मीदवारों और अभिभावकों को JNVST हॉल टिकट से संबंधित प्रत्येक आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराई गयी है।












JNVST एडमिट कार्ड की महत्वपूर्ण तिथियां
NVS ADMIT CARD

JNVST नवोदय विद्यालय में आवेदन की प्रक्रिया सितंबर और अक्टूबर 2019 के महीने में पूरी हो चुकी है। अब, JNVST Navodaya Vidyalaya Admit Card चरण 1 का प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है। प्रवेश परीक्षा 11 जनवरी और 11 अप्रैल 2020 को आयोजित की जाने वाली है। सभी पंजीकृत छात्रों को एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है और उम्मीदवारों और अभिभावकों की सुविधा के लिए इस लेख पर प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए लिंक दिया गया है।

आधिकारिक साइट से अपना हॉल टिकट डाउनलोड करने के लिए सीधा लिंक नीचे दिया गया है। हम नवोदय विद्यालय के अधिसूचना की निगरानी कर रहे हैं और यहां महत्वपूर्ण जानकारी को अपडेट करेंगे। हमें बुकमार्क करके इस पेज पर आते रहें।


NAVODAYA VIDYALAYA ADMIT CARD 

NVS परीक्षा परिणाम मई के अंतिम सप्ताह तक जारी होने की उम्मीद है। परीक्षा परिणाम, समिति की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा और इसे स्थानीय समाचार पत्रों में भी प्रकाशित किया जाएगा और संबंधित कार्यालयों में प्रदर्शित कर दिया जाएगा।


JNVST कक्षा 6 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया

छठी कक्षा के लिए जेएनवीएसटी एडमिट कार्ड ऑनलाइन उपलब्ध है। उम्मीदवार परीक्षा के आयोजन होने से पहले एनवीएस आवेदन पोर्टल से प्रवेश पत्र मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।
यहां, हमने आवेदन पोर्टल से हॉल टिकट डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया आपसे साझा की है। नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें और आसानी से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर प्राप्त करें-


  • चरण 1- नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ www.navodaya.gov.in
  • चरण 2- वेबसाइट के होमपेज पर चमक रहे एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें - सर्च करें या होमपेज पर नोटिफिकेशन देखें या मेन्यू बार में नोटिफिकेशन सेंटर पर क्लिक करें।
  • चरण 3- क्लास 6 के एडमिट कार्ड डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करें - अब दिख रहे लिंक पर क्लिक करें।
  • चरण 4- पंजीकरण संख्या या मोबाइल नंबर दर्ज करें और लॉगिन बटन पर क्लिक करें - अपना विवरण दर्ज करें: पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि।
  • चरण 5- एडमिट कार्ड डाउनलोड करें - अब किसी भी त्रुटि के लिए जांच करें, इसे डाउनलोड करें और इसका 3,4 प्रिंट आउट ले लेवें।


JNVST Class 6th Admit Card Phase 1 2020- डाउनलोड करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें    यहाँ क्लिक करें। 


जेएनवीएसटी एडमिट कार्ड कक्षा 6 2020 का विवरण
Navodaya Admit Card Class 6

एडमिट कार्ड परीक्षा हॉल में प्रवेश प्राप्त करने के लिए एक प्रवेश टिकट है, इसलिए यह परीक्षा दिलाने के दिन अति आवश्यक दस्तावेज है। एडमिट कार्ड पर निम्नलिखित जानकारी दी गयी होती है-

उम्मीदवार का नाम, पिता का नाम, उम्मीदवार का फोटो और हस्ताक्षर, पंजीकरण संख्या, रोल नंबर, जन्म तिथि, उम्मीदवार का पता, संपर्क पता, संपर्क नंबर, परीक्षा का माध्यम, परीक्षा का दिनांक और समय, क्यूआर कोड, लिंग, श्रेणी, और अन्य निर्देश।

प्रवेश पत्र में किसी भी त्रुटि अथवा विसंगति के लिए, उम्मीदवारों को तुरंत संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करना चाहिए।


नवोदय विद्यालय प्रवेश पत्र के महत्वपूर्ण निर्देश
JNVST ADMIT CARD


  • JNVST कक्षा 6 प्रवेश पत्र 2020 चरण 1 परीक्षा के लिए अब उपलब्ध है।
  • उम्मीदवार / अभिभावक बिना किसी खर्च के हॉल टिकट को NVS की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अंतिम समय की परेशानी से बचने के लिए उम्मीदवारों के माता-पिता को समय पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहिए।
  • परीक्षा के दिन सभी आवेदकों को परीक्षा केंद्र पर आवश्यक रूप से एडमिट कार्ड ले जाना अनिवार्य है।
  • बिना प्रवेश पत्र के किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • एडमिट कार्ड क्षतिग्रस्त या कटे-फटे नहीं होने चाहिए। इस पर उल्लेखित जानकारी स्पष्ट रूप से दिखाई देनी चाहिए।
  • उम्मीदवारों को परीक्षा से पहले और परीक्षा के दौरान प्रत्येक निर्देश का पालन करना चाहिए।
  • परीक्षा केंद्र परिवर्तन के लिए कोई भी अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • परीक्षा शुरू होने से कम से कम आधे घंटे पहले आवेदकों को परीक्षा हॉल में पहुंच जाना चाहिए।
  • विद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने तक उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड को सुरक्षित रखने की सलाह दी जाती है। इसलिए उन्हें प्रवेश पत्र के एक से अधिक प्रिंटआउट लेने चाहिए।
  • प्रतिभागियों को परीक्षा हॉल में कोई भी प्रतिबंधित वस्तु नहीं ले जानी चाहिए। केवल एडमिट कार्ड और नीले या काले पेन की अनुमति है। पेंसिल का उपयोग निषिद्ध है।
  • अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वे हॉल टिकट और प्रवेश परीक्षा के नियमित अपडेट प्राप्त करने के लिए आवेदन पोर्टल के संपर्क में रहें।
  • इस पेज पर उपलब्ध डायरेक्ट लिंक के माध्यम से भी प्रवेश पत्र डाउनलोड किया जा सकता है। (लिंक बाद में अपडेट किया जाएगा)।


 नवोदय विद्यालय समिति के बारे में जानकारी

नवोदय विद्यालय समिति मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD), भारत सरकार के अधीन एक स्वायत्त निकाय है। एनवीएस भारत भर में विभिन्न आवासीय और सह-शैक्षणिक कॉलेज चलाता है जो सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के विभिन्न जिलों में स्थापित हैं।

नवोदय विद्यालय ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने हेतु और उन्हें मुख्यधारा में लाने के उद्देश्य से स्थापित किए गए हैं ताकि वे भी दुनिया के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकें। नवोदय विद्यालयों में 75% छात्रों का चयन जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से और बाकी शहरी क्षेत्रों से किया जाता है।

जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST) देश के 28 राज्यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों में फैले सभी जवाहर नवोदय विद्यालयों में छठी कक्षा में प्रवेश प्राप्त करने के लिए एक प्रवेश परीक्षा है। JNVST इन स्कूलों में योग्य उम्मीदवार के चयन के लिए हर साल एक ऑफ़लाइन परीक्षा (OMR आधारित) आयोजित करता है।

प्रवेश परीक्षा राज्य के आधार पर विभिन्न भाषाओं में देश भर में निर्दिष्ट परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाती है। प्रवेश परीक्षा वार्षिक आधार पर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाती है। परीक्षा की अवधि दो घंटे है जिसमें 100 अंकों के कुल 80 प्रश्न शामिल हैं।

हम इस लेख को JNVST परिणाम और चयन सूची के साथ भी अपडेट करेंगे।

जवाहर नवोदय विद्यालय से कैसे संपर्क कर सकते हैं?

उम्मीदवारों को किसी भी मुद्दे या जेएनवीएसटी एडमिट कार्ड और संबंधित मुद्दे में त्रुटि अथवा विसंगति के मामले में संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।



उम्मीदवार या उनके माता-पिता संबंधित कार्यालयों से संपर्क कर सकते हैं जिसमें संबंधित नवोदय विद्यालय, क्षेत्रीय कार्यालय या आधिकारिक वेबसाइट शामिल हैं। वे NVS मुख्यालय से भी संपर्क कर सकते हैं। इसका पता नीचे दिया गया है-


नवोदय विद्यालय समिति,
B-15, संस्थागत क्षेत्र,
सेक्टर 62, नोएडा,
उत्तर प्रदेश 201307
फोन नंबर- 0120 - 2405968, 69, 70, 71, 72, 73
फैक्स- 0120 - 2405922
ईमेल- कमीशनर। [email protected]
वेबसाइट- www.navodaya.gov.in

JNVST एडमिट कार्ड 2020 के बारे में अधिक जानकारी और अपडेट के लिए हमारे पेज पर आते रहें। प्रवेश पत्र से सम्बंधित किसी प्रकार की समस्या के लिए आप अपने सवाल नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में भी डाल सकते हैं।

धन्यवाद। 

Post a Comment

Previous Post Next Post