Difference Between Direct Selling And Network Marketing

जो लोग इस क्षेत्र से जुड़े हुए हैं उनमे से कई लोग अभी भी इस बात पर बहस करते हैं की, नेटवर्क मार्केटिंग और डायरेक्ट सेलिंग के बीच क्या अंतर है। अधिकतर अनुभवी नेटवर्क मार्केटर्स का बहुमत इस विषय को कुछ इस तरह से परिभाषित करेगा।

Difference Between Direct Selling And Network Marketing


{tocify} $title={Table Of Contents}

डायरेक्ट सेलिंग एंड नेटवर्क मार्केटिंग 

प्रिय मित्रों Direct Selling And Network Marketing अपने आप में एक बहुत बड़ा विषय है एवं जब हम इसके गहराइयों में जातें हैं तो हम पाते हैं की डायरेक्ट सेलिंग और नेटवर्क मार्केटिंग करने वाले लोगों के बीच में इस विषय पर अलग अलग प्रकार के मतभेद भी हैं

कई लोगों का मानना है की यह दोनों Selling System एक जैसे ही हैं, वहीँ कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है की यह दोनों एक दूसरे से बिलकुल अलग है। Direct Selling एक ऐसा बिज़नेस मॉडल है जहां स्वतंत्र प्रतिनिधि या वितरक ग्राहकों को कंपनी के उत्पादों या सेवाओं को बेचते हैं।

अधिकतर इंटरनेट के माध्यम से या अपने घरों में पार्टियों का आयोजन करके, डोर टू डोर लोगों के घर जाकर Direct Selling किया जाता है। इसे करने के लिए कोई एक निश्चित स्थान नहीं है, हालांकि Direct Seller अक्सर अपने घरों से बाहर काम करते हैं।

वहीँ दूसरी तरफ देखा जाए तो Network Marketing भी एक तरह का बिज़नेस मॉडल है और जो व्यक्ति इससे जुड़े रहते हैं वो लोगों को सीधे कंपनी के उत्पादों या सेवाओं को बेचते हैं। इस प्रकार के Network Marketing Model में अंतर यह है कि इसमें जो लोग उत्पाद या सेवाओं को जिन ग्राहकों को बेचते हैं उन्हें अपने नेटवर्क में भी जोड़ते जाते हैं

और जो लोग इस प्रकार से कंपनी के साथ जुड़ते हैं वे भी नेटवर्कर के रूप में कार्य करते हैं, इस प्रकार एक Networking Team बनता है तथा उस नेटवर्किंग टीम के द्वारा किये गए सेल्स का सबसे ज्यादा फायदा उसे होता है जो इस टीम का लीडर होता है

यदि आप दूसरों को भी अपने नेटवर्क मार्केटिंग टीम में जोड़ते हैं तो वो लोग भी पैसे कमाते हैं। Direct Selling And Network Marketing के बारे में और भी बहुत कुछ है, जिसकी जानकारी हम आपको आगे देंगे

$ads={1}

 यदि आप एमएलएम कंपनी के लिए काम करते हैं, तो आप अपनी बिक्री से पैसे कमाते हैं, लेकिन जब आप और आपकी टीम मिलकर बिक्री करती है होती है तो यह बिक्री भी आपके सेल्स में काउंट किया जाता है, इसे Multi Level Marketing भी कहा जाता है।

आजकल कई डायरेक्ट सेलिंग कंपनियां Direct Selling Network Marketing मॉडल पर काम कर रही हैं Mall91 TotalQ Ayushmart ये कंपनियां अभी भारत में इसी प्रकार के मॉडल को लेकर अपना बिजनेस कर रही हैं

आजकल एक और खास प्रकार का मार्केटिंग बहुत तेजी से बढ़ रहा है जिसे Affiliate Marketing कहते हैं, वैसे ये भी बहुत पहले से चला आ रहा है लेकिन आज बहुत से नए नए लोग ऐसा कर के आगे बढ़ रहे हैं और खूब पैसा कमा रहे हैं

यदि आप Direct Selling या Direct Network Marketing कंपनी के साथ काम करने की सोच रहे हैं, तो आप इसके फायदों को नजरअंदाज नहीं कर सकते क्योंकि यह आपके लिए एक एक्स्ट्रा इनकम का जरिया बन सकता है जो आपके बैंक अकाउंट में पैसों को काफी हद तक बढ़ा सकती है।

आज हम Direct Selling And Network Marketing से जुड़े सभी बातों को जानने की कोशिश करेंगे और दोनों के बारे में जो भी जानकारी उपलब्ध है उसे आपके साथ शेयर करेंगे।

 

डायरेक्ट सेलिंग

अधिकांश लोग इस बात से सहमत होंगे कि नेटवर्क मार्केटिंग भी डायरेक्ट सेलिंग का एक हिस्सा है जहां उत्पादों या सेवाओं को One To One के आधार पर पेश किया जाता है और उपभोक्ता को विक्रेता द्वारा सीधे बेचा जाता है। हालांकि, दोनों प्रणाली में विक्रेता को बहुत अलग लाभ प्राप्त होते हैं।

डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों को "विक्रेता-आधारित" कंपनी के रूप में जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि वे वितरक को अधिक इनकम देते हैं जब वह रिटेल बिक्री करता है। डायरेक्ट सेलिंग कंपनियां आम तौर पर एक बार-बिक्री, टिकाऊ वस्तुओं जैसे वायु और जल फ़िल्टर, कुकवेयर, कला, गृह सहायक उपकरण इत्यादि का मार्केटिंग करती हैं।

डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस मे अधिकांश लाभ उस व्यक्ति को जाता है जो रिटेल बिक्री करता है। वह व्यक्ति आमतौर पर उन सभी से काफी अधिक पैसे कमाता है जो उस व्यक्ति के लिए सेल्स मैनेजमेंट और उसके काम की निगरानी जैसे कार्यों को करता है। 

ऐसे व्यक्तियों को जब तक सेल्स मेनेजर के रूप में नियुक्त नहीं किया गया होता है, सफल डायरेक्ट सेल्स करने वाले लोगों को उनकी व्यक्तिगत बिक्री के आधार पर भुगतान किया जाता है। डायरेक्ट सेल्स कंपनियों के ज्यादातर प्रोडक्ट टिकाऊ होते हैं, इसलिए इनकी सेलिंग सीमित होती है

इसे हम इस तरह समझते हैं जैसे कि बीमा बिक्री में डायरेक्ट सेल्स किया जाता है तथा इसमें आमतौर पर जब बीमा बेच लेने पर वह मौका समाप्त हो जाता है, तो विक्रेता अगले व्यक्ति तथा संभावित बिक्री करने के लिए आगे बढ़ता है।

इनकम की बात करें तो डायरेक्ट सेलिंग में किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग की तुलना में अधिक इनकम होती है, इसलिए यदि आप जल्दी पैसे कमाना चाहते हैं, तो डायरेक्ट सेलिंग आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

 

नेटवर्क मार्केटिंग 

यदि आप निरंतर और लम्बे समय तक टिकने वाला आय बनाना चाहते हैं, तो आपको नेटवर्क मार्केटिंग पर विचार करना चाहिए। नेटवर्क मार्केटिंग करने वाले अभी भी बेचते हैं, लेकिन उनकी बिक्री प्रक्रिया आमतौर पर उनके मित्रों और रिश्तेदारों से शुरू होती है।

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां आम तौर पर रिटेल कमीशन देती हैं जो की बहुत कम होती हैं क्योंकि सेल्स होने पर जो कमीशन बनता है उसे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां उस पूरे नेटवर्क पर कार्य कर रहे लोगों को बाँट देती है

अपलाइन से लेकर डाउनलाइन तक सभी को कुछ न कुछ कमीशन मिलता है, इसके अलावा अच्छा सेल करने वालों को रोयल्टी और बोनस भी देना होता है।

नेटवर्क मार्केटिंग में आप वितरकों की एक डाउनलाइन भी बना सकते हैं जो न केवल आपके साथ मिलकर बेचते हैं बल्कि प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करते हैं, आप उन्हें अपने ग्राहक भी बनाते हैं। यदि कंपनी के उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद हैं जो काफी मूल्यवान हैं और स्पष्ट लाभ प्रदान करते हैं, तो आपके पास वितरक या "आजीवन ग्राहक" बनाने का मौका होता है।

$ads={2}

वर्तमान में जो ग्राहक या टीम आपके पास होते हैं वो आपके लिए एक निरंतर लम्बे समय तक टिकने वाला आय बनाते हैं। निरंतर आने वाला धन जो आप अपनी शुरुआत के बिक्री और रीसेलिंग और आपके टीम के लोगों द्वारा की जाने वाली बिक्री और दोबारा खरीदी से जो कमाई करते हैं और नए लोगों को शामिल करते हैं, इससे आपको निरंतर आय प्राप्त होता है।

यह प्रक्रिया आपके लिए दिन-प्रतिदिन के सेल्स पर ध्यान के बाद आपके लिए लम्बे समय तक कमाई उत्पन्न करती रहती है और यह प्रक्रिया तब तक चलती रहती है जब तक की बिक्री या नए लोग आने बंद नहीं हो जाते।

एक लेखक या कलाकार अपनी रचना पर रोयल्टी कमाता है, यह एक रेगुलर प्राप्त होने वाली इनकम है उसी तरह नेटवर्क मार्केटिंग में भी आपको रेगुलर इनकम हो सकती है विटामिन, पर्सनल केयर, कॉस्मेटिक्स इत्यादि जैसे उत्पाद नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस मॉडल में ज्यादा चलते हैं और इसलिए ये एक निरंतर मिलने वाला इनकम बनाते हैं।

डायरेक्ट सेलिंग और नेटवर्क मार्केटिंग में अपने अधिकांश जीवन बिताने पर मुझे लगता है की नेटवर्क मार्केटिंग में कार्य करने के लिए लोगों को आकर्षित करना ज्यादा आसान है। निरंतर प्राप्त होने वाला इनकम उनमे से एक है।

यहां कुछ और कारण है जिसे आपको देखना चाहिए:

  • इसमें आमतौर पर शामिल होने के लिए कम खर्च करना पड़ता है। प्रोडक्ट सैंपल और एक वितरक किट के अलावा, आमतौर पर इसमें कोई निवेश नहीं होता है।
  • ग्राहक द्वारा किये गए आर्डर को कंपनी भेज देती है, और जिसने बिक्री की है वह आम तौर पर कंपनी की वेबसाइट पर दोबारा आर्डर कर सकते हैं और बोनस भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको भारी भरकम प्रोडक्ट्स को रखने की आवश्यकता नहीं होती।
  • इसमें अधिक लोग शामिल हो सकते हैं, जिससे टीम वर्क का फायदा मिलता है।
  • आप इसे पार्ट टाइम या फुल टाइम करियर के रूप में भी कर सकते हैं।
  • एक्सपोनेंसिअल ग्रोथ की बहुत ज्यादा संभावना होती है। आप अपनी ऊर्जा और प्रयासों के द्वारा अत्यधिक लाभ उठा सकते हैं
  • दूसरों के द्वारा किये गए कार्यों का अपने हित में लिवेरेज कर फायदा ले सकते हैं, टीम के द्वारा मिलकर अधिक सेल और अधिक पैसा कमा सकते हैं और साथ में बोनस भी।

यदि आपको लोगों से मिलने में आनंद आता है,लोगों के साथ आपका अच्छा तालमेल है और आप कठिन मेहनत करने वाले है, तो डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग आपको तुरंत आय प्रदान कर सकता है। 

 

अंत में आपकी आवश्यकताओं और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए इन दोनों में से सबसे अच्छा आपके लिए जो भी है, आप उसका चुनाव करके अपने जीवन में आगे बढ़ सकते हैं।

 

आपकी सफलताओं की शुभकामना करते हैं।

 

आप हमारे अन्य लेख भी पढ़ सकते हैं –

Mall91 App Kya Hai

Ayushmart

Sukanya Samriddhi Scheme Details

PMSYM Pension Scheme

TotalQ

 


Post a Comment

Previous Post Next Post