Network Marketing Kaise Karen | नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता के रहस्य

नेटवर्क मार्केटिंग में ज्यादा पैसा कमाने के लिए क्या करें, कैसे इसमें सफल हो सकते हैं, क्या कोई आसान तरीका है, क्या आप ऐसे तरीके ढूंढ रहे हैं जो आपको ऊँचाइयों तक पहुंचा सके, अगर हाँ तो आप सही जगह पर आयें हैं, यहाँ हम आपको बताएँगे वो आसान तरीके जिससे नेटवर्क मार्केटिंग में सफल हो सकते हैं ताकि Network Marketing Kaise Karen इस रहस्य को जान सकें।

Network marketing kaise kare

{tocify} $title={Table Of Contents}

Network Marketing Kya Hai

सबसे पहले तो किसी भी नेटवर्कर को यह जानना बहुत जरुरी है की नेटवर्क मार्केटिंग क्या है और कैसे काम करता है, इसे जाने बिना इसमें सफल नहीं हो सकते। नेटवर्क मार्केटिंग दो शब्दों नेटवर्क और मार्केटिंग से मिलकर बना है जिसमे नेटवर्क का मतलब लोगों का नेटवर्क और मार्केटिंग अर्थात किसी प्रोडक्ट की बिक्री।

लोगों के नेटवर्क द्वारा किसी प्रोडक्ट की बिक्री करना नेटवर्क मार्केटिंग कहलाता है, ज्यादा लोग मतलब ज्यादा बड़ा नेटवर्क, जितना ज्यादा बड़ा नेटवर्क होगा उतना ज्यादा बिक्री होगी। नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को समझने के लिए आप Network Marketing Kya Hota Hai को पढ़ सकते हैं।

Network marketing kya hota hai

नेटवर्क मार्केटिंग वर्ड ऑफ़ माउथ के द्वारा फैलता है, जब हम कोई प्रोडक्ट लेते हैं और वो हमें अच्छा लगा तो अब हमारे मानवीय व्यवहार के अनुसार हम उस प्रोडक्ट के बारे में दूसरों को जरूर बताते हैं ऐसा करने से अगर वह व्यक्ति भी उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो यहाँ पर वर्ड ऑफ़ माउथ काम कर रहा होता है।

$ads={1}

आपने एक प्रोडक्ट ख़रीदा, आपके कहने से आपके मित्र ने एक प्रोडक्ट ख़रीदा, अब आप दोनों मिलकर उस प्रोडक्ट के बारे में किसी और को बताएँगे, इस प्रकार लोगों का नेटवर्क बनता जाता है और इस नेटवर्क में शामिल होने वाले प्रत्येक व्यक्ति ऐसा करते हैं तो उन्हें अच्छा ख़ासा कमीशन प्राप्त होता है, उदाहरण के लिए Highrich Details को देख सकते हैं

Network Marketing Kyo Kare

पैसा जी हाँ, एक वाक्य में इसका सीधा जवाब है पैसा कमाने के लिए लोग नेटवर्क मार्केटिंग करते हैं, किसी भी फील्ड में जितना पैसा Direct Selling से मिलता है उतना पैसा किसी और फील्ड से नहीं मिलता, इसके अलावा और बहुत से फायदे होते हैं जिसे आपको जरुर जानना चाहिए।

असीमित पैसा

अगर आप अपनी जिंदगी में असीमित पैसा कमाना चाहते हैं तो नेटवर्क मार्केटिंग आपके इस उद्देश्य को पूरा कर सकता है, इन्टरनेट पर सर्च करने से ऐसे बहुत से लोगों का नाम पता चलता है जिन्होंने इससे अनलिमिटेड पैसा कमाया है।

बहुत से लोगों का एक साथ किया गया काम और समय का लिवरेज के रूप में इस्तेमाल करने पर अनलिमिटेड पैसा कमाया जा सकता है, नेटवर्क मार्केटिंग में इसी लीवरेज का फायदा मिलता है

बिना लागत का व्यवसाय

जैसा हम सभी जानते हैं किसी बिजनेस को शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा पैसों की जरुरत होती, नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा व्यवसाय है जिसे बिना लागत बिना इन्वेस्टमेंट के शुरू किया जा सकता है।

प्रोडक्ट खरीदने में लगने वाले मूल्य को छोड़कर यह बिजनेस बिलकुल शून्य लागत वाला व्यवसाय है

समय की आजादी

नेटवर्किंग बिजनेस में काम करते करते जब आपकी टीम या नेटवर्क जैसे जैसे बढ़ता जाता है आपके काम करने का समय धीरे धीरे कम होता जाता है क्योंकि जब आप काम नहीं कर रहे होते तब भी आपके टीम नेटवर्क के लोग मिलकर बिक्री करते रहते हैं और उन सेल्स का कमीशन आपको मिलता रहता है।

$ads={2}

यहाँ हमने नेटवर्क मार्केटिंग के सिर्फ कुछ ही महत्वपूर्ण जानकारियां दी हैं, इनके अलावा भी बहुत से फायदे हैं जिन्हें आप हमारे Network Marketing Kya Hai पर जाकर देख सकते हैं।

Network Marketing Kaise Shuru Kare

किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत करने के लिए आप सीधा उस कंपनी के वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर शुरुआत कर सकते हैं इसके अलावा दूसरा तरीका ये है की आपका कोई मित्र या रिश्तेदार जो पहले से नेटवर्क मार्केटिंग कर रहा है आप उसके साथ इसकी शुरुआत करें।

आपके पहचान जो व्यक्ति इसे पहले से कर रहा है उसके साथ शुरू करने से आपको बहुत से मदद मिल जाते हैं क्योंकि शुरुआत में हमें यह नहीं पता होता की इस बिजनेस को हम कैसे करें और इसमें वो हमारी मदद करता है।

Network Marketing Kaise Karen

अब हम अपने मुख्य विषय पर आ चुकें हैं यहाँ हम जानेंगे नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें और इसे करने के लिए कौन सी बातों का ध्यान रखना जरुरी है जिससे आप नेटवर्क मार्केटिंग में सफल हो सकें और एक ऐसा बिजनेस बना सकें जो लगातार आपको पैसा देता रहे।

लक्ष्य सेट करें Goal Setting

सबसे पहला काम अपना लक्ष्य या (Goal) तय करें की आपको नेटवर्क मार्केटिंग से क्या पाना है, जब आप लक्ष्य सेट करते हैं तो ये आपकी जिंदगी और काम करने की दिशा को आपके कण्ट्रोल में कर देता है।

Personal goal setting

जब आप लक्ष्य सेट करते हैं तो आपके सामने साफ़ तस्वीर होती है की आनेवाली जिंदगी और बिजनेस कैसा होने वाला है, लक्ष्य निर्धारण से आपको ख़ुशी और लगातार आगे बढ़ने की शक्ति मिलती है साथ ही अद्भुत तरीके से आपके नेटवर्क के लोगों को भी इसका फायदा मिलता है।

लक्ष्य निर्धारण करने के कारण आप हमेशा उत्साहित रहेंगे और अपने आप को धोका नहीं दे पाएंगे, शुरुआत में आसान लक्ष्य बनायें और धीरे धीरे कठिन लक्ष्य बनाना सीखें, कठिन लेकिन संभव हो सके ऐसा लक्ष्य बनाने से ये फायदा होगा की आप अपनी पूरी शक्ति का इस्तेमाल उस काम को करने में दे पाएंगे।

लोगों की लिस्ट बनायें List Building

यह काम अधिकतर नए लोग नहीं करते हैं जिसके कारण उन्हें बिजनेस करने में बहुत परेशानी होती है, कोई भी बिजनेस करने के लिए कच्चा माल (Raw Material) की आवश्यकता होती है, इस बिजनेस में लोगों की लिस्ट ही आपका रॉ मटेरियल है इसलिए जितना ज्यादा हो सके नामों को लिख लें।

Network marketing List Building

आपके पास जितना ज्यादा रॉ मटेरियल मतलब जितनी लम्बी लिस्ट होगी उतनी जल्दी और ज्यादा इस बिजनेस में आपकी टीम बनेगी, नेटवर्क मार्केटिंग का यह एक अत्यंत जरूरी काम है, सभी सफल लोगों ने इसी से शुरुआत की है।

आप जितने लोगों को जानते हैं उनके नामों को लिखकर लिस्ट बनायें, ध्यान रहे लिस्ट बनाते समय ये मत सोचे कौन ज्वाइन करेगा और कौन नहीं, पूरी इमानदारी से अपने सभी पहचान के लोगों का नाम लिखें, कोई भी न छूटे।

लिस्ट बनाने के लिए अपने मोबाइल के फ़ोन बुक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, आपके मित्र, पडोसी, रिश्तेदार, कलिग, स्कूल- कॉलेज के मित्र सभी लोगों का श्रेणीवर नाम लिख लें।

ज्यादा से ज्यादा लोगों से मिलें

नेटवर्क मार्केटिंग लोगों के नेटवर्क वाला बिजनेस है इसलिए आप जितने ज्यादा लोगों से मिलेंगे उन्हें बिजनेस प्लान बताएँगे उतना ज्यादा लोग आपके नेटवर्क में जुड़ते जायेंगे, लगातार लोगों से मिलते रहें और उन्हें अपने बिजनेस के बारे में बताएं।

$ads={1}

ऊपर बताया गया लिस्ट कभी खाली नहीं होना चाहिए इसके लिए जरुरी है नए नए लोगों से जान पहचान बनायें उनसे दोस्ती करें, लोगों से पहचान बनाने के लिए आप गार्डन, मॉल, सिनेमा घर, समारोह और भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जा सकते हैं।

इसके अलावा बस, ट्रेन आदि से सफ़र में जब कहीं आप जातें हैं तब भी नए लोगों से बातचीत कर मेलजोल बढ़ा सकते हैं, ये एक पावरफुल तरीका है नेटवर्क मार्केटिंग में तेजी से नए लोगों को शामिल करने का जिसका इस्तेमाल अधिकतर सफल लोग करते हैं।

ट्रेनिंग सेमिनार में भाग लें Attend Training seminar

नेटवर्क मार्केटिंग में ट्रेनिंग के बिना सफल होना मुश्किल है, सभी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां समय समय पर ट्रेनिंग कराती रहती हैं, इनमे भाग लें क्योंकि इन ट्रेनिंग प्रोग्राम में कंपनी से जुडी सभी जानकारी और नेटवर्किंग के बारे में सिखाया जाता है।

नए नए प्रोडक्ट की जानकारी और टीम बिल्डिंग कैसे करना है ये सभी चीजें ट्रेनिंग का हिस्सा होती है, ट्रेनिंग लेते रहने से आपका कम्युनिकेशन स्किल भी बेहतर होगा और अपने टीम के लोगों के साथ अच्छे सम्बन्ध कैसे बनाने हैं जैसे जरुरी चीजें सिखने को मिलती है।

कोई भी सफल नेटवर्कर या लीडर इन सभी ट्रेनिंग प्रक्रियाओं से गुजरता है, इसके बिना लीडरशिप सीख पाना मुश्किल है, एक प्रखर वक्ता बनने के लिए आपको ट्रेनिंग सेमिनार में जरुर जाना चाहिए।

अपलाइन से सीखें

इस बिजनेस में आप जिस टीम में हैं उनमे अच्छे अपलाइन भी होते हैं, आप उनसे जुड़े रहें वो आपको लगातार नयी नयी जानकारी और बिजनेस करने के तरीके सिखाते रहेंगे, वो आपको सभी चीजें सिखायेंगे जो आपके बिजनेस के लिए जरुरी है क्योंकि आप पैसे कमाएंगे तो वो भी कमाएंगे, आप उनके नेटवर्क का हिस्सा हैं।

फील्ड पर आने वाली परेशानी अपने सीनियर अपलाइन की मदद से दूर कर सकते हैं, अपने प्रोस्पेक्ट को बिजनेस समझाने के बाद उसके मन में चल रही कोई उलझन को दूर करने के लिए अपने सीनियर से बात करवा सकते हैं, वो आपकी हर संभव मदद करेंगे।

प्लान दिखाने के बाद फॉलो अप के लिए अपने अपलाइन को साथ में लेकर जरुर जाएँ क्योंकि आपका अपलाइन इस बिजनेस में आपसे पहले ज्वाइन हुआ है और इसलिए इस बिजनेस में उसका अनुभव आपसे ज्यादा है, आपको उनके अनुभव का फायदा मिलेगा।

डाउनलाइन को सिखाएं

आपके नेटवर्क में जितने लोग होंगे वो सभी आपके डाउनलाइन होते हैं, वे लोग नए होते हैं और उन्हें आप गाइड करेंगे तो जल्द ही वो लोग भी बिजनेस करना सीख जायेंगे, आप रोज उनसे बात करें, उनकी परेशानी दूर करें, बिजनेस करने में उनकी मदद करें, उनके साथ मिलकर दूसरों को बिजनेस प्लान दिखाएँ।

अपने डाउनलाइन को लिस्ट बिल्डिंग, गोल सेटिंग, प्लान शो, ऑब्जेक्शन हैंडलिंग, प्रोडक्ट प्रमोशन जैसे चीजों को करना सिखाएं उन्हें चीजों को करने के लिए सूची तैयार करवाकर उन पर काम करना सिखाएं, याद रखें आपकी टीम के लोग जितना ज्यादा सीखेंगे उतना ज्यादा सेल्स होने की संभावना बढ़ेगी।

Future Of Network Marketing In India नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य

भारत में बढती बेरोजगारी और जनसँख्या के कारण सब लोगों को रोजगार मिल पाना कठिन हो गया है ऐसे में लोगों के पास स्वरोजगार के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं है, आधुनिक युग में लोगों की जगह कंप्यूटर, रोबोट, टेक्नोलॉजी और ऑटोमेशन लेता जा रहा है जिसके कारण बहुत से लोगों का रोजगार छीनता जा रहा है।

बढती जनसँख्या और बेरोजगारी के कारण कई अवसर भी निकल कर सामने आ रहे हैं जिनका लोग भरपूरी से फायदा उठा रहे हैं, बिजनेस करने के लिए ग्राहकों की आवश्यकता होती है और बढती जनसँख्या को अवसर के रूप में देखते हुए बिजनेस की शुरुआत की जा सकती है।

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस लोगों का बिजनेस है अर्थात जितने ज्यादा लोग इससे जुड़ेंगे उतना ज्यादा प्रोडक्ट बिकेगा और लोगों को रोजगार मिलेगा, भारत सरकार ने भी नेटवर्क मार्केटिंग को बेरोजगारी दूर करने में सहायक मानते हुए वैध घोषित किया है।

नेटवर्क मार्केटिंग में सभी लोगों को बराबर मौका मिलता है मतलब जो जितना काम करेगा उतना पैसा कमाएगा, बढती जनसँख्या के कारण ग्राहकों की कोई कमी नहीं इसलिए यह एक सुनहरा मौका है नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत करने के लिए।

भारत देश की जनसँख्या 135 करोड़ है और इनमे से अभी कुछ लोग ही नेटवर्क मार्केटिंग कर रहे हैं इसलिए अभी इसमें कम्पटीशन नहीं के बराबर है, बिना किसी प्रतिस्पर्धा के आप इसे बहुत अच्छे से कर सकते हैं।

इन सभी बिन्दुओं पर गौर करने से ये बात समझ आती है की भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य बहुत ही उज्जवल है और आनेवाले कई दशकों तक यह टिका रहेगा, आप अपना भविष्य और करियर इस फील्ड में बना सकते हैं।

निष्कर्ष Conclusion

यह एक ऐसा बिजनेस सिस्टम है जिसके बारे में लोगों के बीच में कई गलतफहमियां और भ्रांतियां  हैं, जिसका असल कारण जानकारियों का अभाव है, इसलिए इस काम को करने में कई बार काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

यह नेटवर्किंग भारत में पूरी तरह से मान्यता प्राप्त है और बिना किसी लागत के शुरू किया जा सकता है जिससे की अनलिमिटेड पैसा कमाया जा सकता है।

$ads={2}

हालाँकि इसके कुछ नुकसान भी हैं लेकिन सही तरह से सिस्टम के अनुसार काम करने पर उन नुकसानों से बचा जा सकता है और फायदों से यदि इसकी तुलना की जाये तो नुक्सान नहीं के बराबर होता है।

बेरोजगारी से अच्छा है की एक बार किसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़कर काम किया जाये क्योंकि यहाँ से अगर पैसा नहीं कमा पाए तो भी सीखने को बहुत कुछ मिलता है जिसे जिंदगी में लागू किया जा सकता है।

आवश्यक सूचना

इस पृष्ठ पर दी गयी सभी जानकारी विश्वसनीय स्थानों से ली गयी है और इस ब्लॉग के द्वारा किसी भी तरह का कोई भ्रमित अथवा गलत जानकारी नहीं दी जाती हैफिर भी किसी कारणवश अगर कोई गलती हो जाती है तो आपसे अनुरोध है की कोई भी निर्णय लेने से पहले अपने स्वविवेक का इस्तेमाल करें क्योंकि इसके कारण किसी पाठक को कोई नुक्सान या क्षति होती है तो समस्त जिम्मेदारी पाठक की होगी।

उम्मीद है दोस्तों आपके सारे सवालों का जवाब यहाँ मिल चुका होगा, नेटवर्क मार्केटिंग से जुडी कोई और जानकारी अगर आपको चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में उसे लिख सकते हैं, हम आपके लिए उन जानकारियों को भी इकठ्ठा करके आपसे शेयर जरुर करेंगे और आपको यह लेख कैसा लगा यह भी जरुर बताएं।


धन्यवाद!

2 Comments

Previous Post Next Post