How To Join Network Marketing | ज्वाइन करने से पहले जरुर जानें महत्वपूर्ण बातें

एक ऐसा व्यवसाय जिसने लोगों को अमीर बनाया, समय की आजादी दी, सपनों को पूरा किया और लगातार नए लोगों की जिंदगी बदल रहा, अगर आप भी इस बिजनेस को शुरू करने की सोच रहें हैं तो यह लेख जरुर पढना चाहिए, यहाँ हमने नेटवर्क मार्केटिंग क्या है, How to join network marketing इसके फायदे और भविष्य के बारे में जानकारी दिया है, तो बिना देर किये आइये जानते हैं हाउ टू ज्वाइन नेटवर्क मार्केटिंग

How to join network marketing business

{tocify} $title={Table Of Contents}

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? What Is Network Marketing

नेटवर्क मार्केटिंग जिसे Direct Sales या मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी भी कहा जाता है एक ऐसी कंपनी होती है जो आपके द्वारा उनके प्रोडक्ट्स को सेल या मार्केटिंग करने पर आपको पैसे देती है और साथ ही मौका देती है दूसरे लोगों को आपके लिए काम करने का या नेटवर्क में शामिल करने का

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी बहुत से प्रोडक्ट बनाती है जैसे डेली यूजेस, फिटनेस, हेल्थ इत्यादि और इन सभी प्रोडक्ट्स को आम लोगों के माध्यम से बेचती है जिसके बदले में नेटवर्कर को कमीशन मिलता है, आपके द्वारा अपने नेटवर्क में दूसरे लोगों को जोड़ने और उनके द्वारा किये गए सेल्स पर भी आपको कमीशन दिया जाता है।

$ads={1}

इसके अलावा कई नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी आपके और आपके टीम के द्वारा किये गए कुल सेल्स टर्नओवर का कुछ प्रतिशत पैसा भी देती है, मतलब यह एक ऐसा सिस्टम होता है जिसमे आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं। Network Marketing Kaise Join Kare

पूरे विश्व में यही एक ऐसा एकलौता बिजनेस है जिसे करने के लिए कोई कॉलेज की डिग्री या सर्टिफिकेट की आवश्यकता नहीं होती और पैसे कमाने की असीमित संभावना होती है, जिस व्यक्ति ने आपको इसमें शामिल किया वो आपका अपलाइन और जिस व्यक्ति को आपने अपने नेटवर्क में शामिल किया वो आपका डाउनलाइन होता है।

How To Join Network Marketing? नेटवर्क मार्केटिंग से कैसे जुड़ें

अगर आपने नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ने का मन बना लिया है तो आप दो तरीकों से इसमें जुड़ सकते हैं जिसमे पहला है अपने किसी परिचय के व्यक्ति के साथ जुड़ें और दूसरा है इन्टरनेट के माध्यम से डायरेक्ट कंपनी से जुड़ें

Network marketing join

किसी परिचित व्यक्ति के साथ जुड़ें

अधिकतर मामलों में नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस की जानकारी हमें अपने किसी परिचय के व्यक्ति के द्वारा होती है, जब आपका कोई मित्र या रिश्तेदार आपके साथ इस बिजनेस को साझा करता है, ऐसे व्यक्ति के साथ जुड़ने से यह फायदा होगा की किसी भी प्रकार का सपोर्ट आपको तुरंत मिल पायेगा।

डायरेक्ट कंपनी से जुड़ें

इन्टरनेट, सोशल मीडिया इस्तेमाल करते समय में कभी न कभी हमें किसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की जानकारी मिलती है और हम उस कंपनी से जुड़ने का मन बना लेते हैं, चूँकि यह जानकारी हमें इन्टरनेट से मिली होती है इस कारण हमारा कोई परिचित व्यक्ति उस बिजनेस से जुड़ा हुआ नहीं होता।

ऐसे समय अगर आप उस कंपनी के साथ जुड़ना चाहते हैं तो आप सीधे कंपनी के वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और प्रोडक्ट पैकेज या पिन लेकर नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। Network Marketing join Kaise Kare

नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करने से पहले जरुरी बातें

किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में जुड़ने से पहले उसके बारे में कुछ बातें जरुर जान लेना चाहिए क्योंकि इसे जाने बिना इस बिजनेस को करने से आपके पैसे और समय दोनों बर्बाद हो सकते हैं इसलिए इस बारे में खुद से जानकारी इकट्ठी करना चाहिए ताकि बाद में आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो

कंपनी प्रोफाइल

आप जिस नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के साथ जुड़ने जा रहें उस कंपनी के प्रोफाइल को समझें और यह देखें की क्या यह कंपनी फाइनेंसियल रूप से स्थिर है और क्या कंपनी को काम करते हुए कुछ वर्ष हो चुके हैं, अधिकतर ऐसी कंपनीयां जो कम से कम पिछले 5 वर्षों से काम कर रही होती है वो ठीक रहती है

एक अनुभवी मैनेजमेंट टीम वाली कंपनी के साथ जुड़ कर काम करना अधिकतर फायदेमंद होता है चूँकि एक अच्छी टीम या नेटवर्क बनाना मेहनत भरा होता है और हम नहीं चाहते की आपकी मेहनत किसी अस्थिर या फर्जी कंपनी में जुड़ने के कारण बर्बाद हो।

$ads={2}

कंपनी का मिशन क्या है? उसके डायरेक्टर कौन हैं? क्या वे विश्वसनीय हैं? क्या वे अनुभवी हैं? ऐसी सभी जानकारी आपको मालूम कर लेनी चाहिए और कंपनी में शामिल होने से पहले उसके प्रोफाइल को अच्छी तरह समझ कर ही उसका चुनाव करना चाहिए।

आप चाहें तो इन कंपनियों को भी देख सकते हैं Highrich Business और Vestige Company या Smart Value

कंपनसेशन प्लान

प्रत्येक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का अपना कंपनसेशन प्लान होता है और ये एक कंपनी का दूसरी कंपनी से अलग हो सकता है, इनके प्लान को समझें की कंपनी आपको कमीशन कैसे देती है और यह सुनिश्चित करें की आप इस काम को करने में सहज और संतुष्ट हैं

हमेशा प्रोडक्ट की बिक्री होने पर ही कमीशन मिलना चाहिए न की किसी प्रकार की सदस्यता शुल्क पर, आपको अपने आप से यह सवाल पूछना चाहिए की अगर मेरी टीम के लोग अपने उपयोग के लिए सिर्फ प्रोडक्ट ही खरीदेंगे और नए लोगों को शामिल नहीं करेंगे तो भी क्या मुझे इससे कमीशन मिलता रहेगा।

अगर आपका जवाब हाँ में हो तो उस कंपनी के साथ आप काम शुरू कर सकते हैं और अगर आपका जवाब ना में हो तो उस नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से दूर रहना ही सही होगा।

प्रोडक्ट्स

कंपनी के प्रोडक्ट कैसे हैं इस बात को भी ध्यान में रखना चाहिए, कहीं प्रोडक्ट ज्यादा महंगा तो नहीं है और क्या नए ग्राहक को मनी बैक गारंटी मिलेगी? क्या ये प्रोडक्ट्स सामान्य उपयोग करने योग्य है? सामान्य उपयोग वाली वस्तुएं और अच्छी गुणवत्ता वाली वस्तुओं का बिजनेस करने वाली कंपनियां अधिकतर लम्बे समय तक टिकी रहती हैं और अच्छा पैसा कमाती हैं

अगर प्रोडक्ट अच्छा और उपयोग करने योग्य होगा तो ग्राहक उसे दोबारा खरीदेगा और दोबारा खरीदी से आपको सिर्फ एक बार नहीं बल्कि बार बार कमीशन मिलता रहेगा।

इसके साथ ही आपको यह भी देखना चाहिए की वह प्रोडक्ट कितना उपयोगी है, ग्राहक सिर्फ पैसा कमाने वाला प्लान के कारण ही आपके साथ नहीं जुड़ना चाहिए बल्कि उन प्रोडक्ट्स को दोबारा भी ख़रीदे अगर प्रोडक्ट उपयोगी नहीं होगा तो क्यों ग्राहक आपसे वह सामान खरीदेगा।

ऐसे प्रोडक्ट जो बाज़ार में उपलब्ध नहीं हैं लेकिन उसकी मांग है और ऐसे प्रोडक्ट कंपनी के पास है तो यह अच्छी बात है आप खूब पैसे कमा पाएंगे, प्रोडक्ट ऐसा होना चाहिए जिसे आम लोग अपने परिवार, दोस्तों, रिश्तेदारों से शेयर कर सकें।

बिजनेस एजुकेशन

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस की एक ख़ास बात है और वह यह है की यहाँ मुफ्त बिजनेस शिक्षा मिलती है

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल हो चुके लीडर्स आपको सफल होने के बारे में शिक्षा देते हैं, लोगों से बातचीत करने की कला, लीडरशिप, अपने डर से बाहर आना, लक्ष्य बनाना, पैसे कमाने की कला जैसे विषयों पर वे आपका मार्गदर्शन करते हैं।

क्या आप जिस कंपनी के साथ बिजनेस शुरू करने वाले हैं वो कंपनी आपको बिजनेस एजुकेशन देती है? अगर हाँ तो आप उसमें काम कर सकते हैं।

मार्केटिंग सिस्टम

क्या आप जानते हैं नेटवर्क मार्केटिंग में असफल होने का एक कारण अपने दोस्तों और परिवार के लोगों को इसमें शामिल करने से होता है। नेटवर्क मार्केटिंग करने वाले अधिकतर लोग शुरुआत में अपने दोस्तों और परिवार वालों से इस बारे में बात करते हैं और इसे छोड़ देते हैं।

network marketing business

इस परेशानी को दूर करने के लिए इन्टरनेट उपलब्ध है जो पूरे विश्व में चलता है और आसानी से कोई भी व्यक्ति इसका इस्तेमाल अपने बिजनेस को बढाने में कर सकता है।

$ads={1}

आप जिस नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के साथ जुड़ना चाहते हैं क्या वह दूसरे देशों में भी काम कर रही है? अगर ऐसा है तो आपके लिए बहुत बड़ा मार्केट उपलब्ध है, आप दूसरे देशों में भी अपने ग्राहक बना सकते हैं।

मार्केट को समझें

आप जिस प्रोडक्ट को लेकर बिजनेस करने वाले हैं उसके बारे में जानकारी इकट्ठी करें, आपके दोस्त, रिश्तेदार और अन्य लोग क्या उस प्रोडक्ट को लेना चाहेंगे? क्या यह उनके लिए उपयोगी होगा? क्या उनको इस प्रोडक्ट की आवश्यकता है?

मार्केट क्या चाहता है उस पर हमेशा ध्यान दें और उसके अनुरूप ही नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस का चुनाव करें, अधिकतर मांग वाले ट्रेंडिंग प्रोडक्ट्स और जिसमे कमाई ज्यादा हो, हेल्थकेयर, ब्यूटी, घरेलू वस्तुएं जैसे प्रोडक्ट्स वाले नेटवर्किंग बिजनेस को चुना जा सकता है।

Affordability

यह एक महत्वपूर्ण पॉइंट है जिस पर आपकी सफलता निर्भर करती है, कई लोग सिर्फ बिजनेस से होने वाले कमाई पर ध्यान देते हैं और इस चक्कर में ये देखना भूल जाते हैं की जिस प्रोडक्ट को उन्हें प्रमोट करना है क्या उस प्रोडक्ट को दूसरे लोग खरीद पाएंगे? क्या प्रोडक्ट महंगा तो नहीं है?

हमेशा कमाई से पहले प्रोडक्ट को देखें और ऐसे प्रोडक्ट वाले नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को चुनें जिसे दूसरे लोग आसानी से खरीद सकें, महँगी वस्तुओं के ग्राहक कम होते हैं जिसके कारण बिजनेस करने में बहुत परेशानी होती है, कई बार तो लोग कोई प्रोडक्ट सेल ही नहीं कर पाते जिसके कारण उन्हें इस बिजनेस को छोड़ना पड़ जाता है।

Identify opportunities

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में वैसे तो पैसा कमाने के बहुत से मौके होते हैं लेकिन कमाई के अलावा भी कई मौके ऐसे होते हैं जिन्हें आपको एक अच्छे नेटवर्किंग बिजनेस में देखना चाहिए बातचीत की कला, लीडरशिप, ड्रेसिंग सेंस, पब्लिक रिलेशन, पर्सनालिटी डेवलपमेंट जैसे स्किल सिखने को जिसमे मिले उस नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चुनाव करना चाहिए

Connect with other marketers

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में हमेशा सीखते रहना चाहिए, इसके लिए दूसरे नेटवर्करों के साथ जुड़े रहें, उनसे बिजनेस करने के नए तरीके और ट्रिक सिखने को मिलता है, सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें, बिजनेस ग्रुप में जुड़ें और हमेशा खुद को मार्केट ट्रेंड के अनुरूप अपडेट करते रहें, अच्छे नेटवर्करों के साथ आप कोलाबोरेशन का फायदा भी ले सकते हैं

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे Benefits Of Network Marketing

यह एक ऐसा सामान्य प्रश्न है जिसमे नेटवर्क मार्केटिंग शुरू करने से पहले उसके लाभ और फायदे के बारे में सोचा जाता है, इसके फायदों को जान लेने के बाद शोर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म गोल बनाने में आप प्रभावी रूप से सक्षम हो पाते हैं

शुरुआती लागत

नेटवर्क मार्केटिंग में सामान्यतः शुरुआती लागत काफी कम और किफायती होते हैं, कुछ प्रोडक्ट्स, सैंपल और ट्रेनिंग ये सब वाजिब इन्वेस्टमेंट से आपको मिल जाता है, नेटवर्क मार्केटिंग से सम्बंधित जरुरी चीजें स्टार्टर पैक में ही आपको मिल जाता है।

$ads={2}

फायदों से तुलना करने पर इसकी लागत कुछ नहीं होती, कई ऑनलाइन नेटवर्किंग बिजनेस में तो बिलकुल शून्य लागत से शुरुआत किया जा सकता है।

लचीलापन

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में लचीलापन मुख्य फायदों में से एक है, आप अपने इच्छा अनुसार कोई भी फैसला ले सकते हैं जो आपके लिए सही हो, अपने हिसाब से काम करने का समय निर्धारित कर पाते हैं जिससे आपका निजी और व्यावसायिक जीवन प्रभावित न हो, अपनी जिम्मेदारियां और काम करने के घंटे खुद चुनने के लिए आपके पास पूर्ण नियंत्रण होता है।

जो लोग पहले से ही कोई काम कर रहे हैं उन लोगों के पास भी मौका होता है, पार्ट टाइम बिजनेस के रूप में इसकी शुरुआत कर सकते हैं और धीरे धीरे प्रोडक्ट सेल तथा टीम बनाते हुए बहुत अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

आमदनी Income In Network Marketing

जो लोग मार्केटिंग कर रहे होते हैं उन्हें पता है यहाँ ऊँची आमदनी प्राप्त होती है। अच्छे मार्केटिंग स्ट्रेटेजी, प्लान और नेटवर्क मार्केटिंग के ज्ञान रखने वालों के लिए इस क्षेत्र में पैसा कमाने के अत्यधिक अवसर होते हैं।

प्रोडक्ट और सर्विसेज सेल करके आप डायरेक्ट इनकम ले सकते हैं या चाहें तो आपके टीम के लोगों द्वारा किये जाने वाले सेल्स के माध्यम से पैसिव इनकम जीवन भर प्राप्त कर सकते हैं।

हमारे भारत देश में बहुत से नेटवर्कर ऐसे हैं जिन्होंने शून्य से शुरुआत की थी और आज वो बहुत ज्यादा पैसे कमा रहे हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य

भारत देश की जनसँख्या 135 करोड़ है जिनमे से कुछ ही लोग नेटवर्क मार्केटिंग कर रहे हैं जिसके कारण बिजनेस में कम्पटीशन नहीं के बराबर है और आप इसका फायदा उठा सकते है

यह बात आप जानते हैं की भारत में बढती जनसँख्या और बेरोजगारी के कारण लोग काम की तलाश में भटक रहें हैं, ऐसे लोगों को अपने टीम में शामिल करके उन्हें रोजगार का अवसर दिया जा सकता है और रही बात ग्राहकों की तो जनसँख्या प्रतिदिन बढती जा रही है, आप पूरे देश में कहीं भी ग्राहक ढूंढ सकते हैं और उन्हें प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं

Network Marketing Kaise Kare

नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें और इसे करने के लिए कौन सी बातों का ध्यान रखना जरुरी है जिससे आप नेटवर्क मार्केटिंग में सफल हो सकें और एक ऐसा बिजनेस बना सकें जो लगातार आपको पैसा देता रहे इसकी पूरी जानकारी हमारे लेख Network Marketing Kaise Karen पर दी गयी है, जिसे प्रत्येक नेटवर्कर को जरुर जानना चाहिए

हमारे अन्य लेख भी जरुर पढ़ें

Network Marketing kya Hota Hai In Hindi

Difference Between Direct Selling And Network Marketing

Highrich Details

Smart Value Kya Hai

आवश्यक सूचना

इस पृष्ठ पर दी गयी सभी जानकारी विश्वसनीय स्थानों से ली गयी है और इस ब्लॉग के द्वारा किसी भी तरह का कोई भ्रमित अथवा गलत जानकारी नहीं दी जाती हैफिर भी किसी कारणवश अगर कोई गलती हो जाती है तो आपसे अनुरोध है की कोई भी निर्णय लेने से पहले अपने स्वविवेक का इस्तेमाल करें क्योंकि इसके कारण किसी पाठक को कोई नुक्सान या क्षति होती है तो समस्त जिम्मेदारी पाठक की होगी।

उम्मीद है दोस्तों आपके सारे सवालों का जवाब यहाँ मिल चुका होगा, नेटवर्क मार्केटिंग से जुडी कोई और जानकारी अगर आपको चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में उसे लिख सकते हैं, हम आपके लिए उन जानकारियों को भी इकठ्ठा करके आपसे शेयर जरुर करेंगे और आपको यह लेख कैसा लगा यह भी जरुर बताएं।


धन्यवाद!

Post a Comment

Previous Post Next Post